Hero MotoCorp Zero Electric Bikes: हीरो मोटोकॉर्प भारत में जीरो इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च करेगी, जिसका निर्माण स्थानीय स्तर पर किया जाएगा

हमसे जुरने के लिए ग्रुप को जॉइन करे
Construction Jobs पाने के लिए WhatsApp मे जुड़े Join Now
Construction Jobs पाने के लिए Telegram मे जुड़े Join Now

Hero MotoCorp Zero Electric Bikes: हीरो मोटोकॉर्प भारत में जीरो इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च करेगी, जिसका निर्माण स्थानीय स्तर पर किया जाएगा

Hero MotoCorp Zero Electric Bikes

भारत में अग्रणी दोपहिया वाहन निर्माताओं में से एक, हीरो मोटोकॉर्प ने हाल ही में अमेरिकी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल निर्माता जीरो मोटरसाइकिल्स के साथ अपने सहयोग के अगले चरण का खुलासा किया है। 2022 में कैलिफ़ोर्निया में मुख्यालय वाली कंपनी में $60 मिलियन (लगभग 490 करोड़ रुपये) का एक बड़ा निवेश करने के बाद, ऑटोमेकर ने 2023 की शुरुआत में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन बनाने के लिए ज़ीरो के साथ सहयोग करने का इरादा व्यक्त किया।

ज़ीरो मोटरसाइकिल रेंज अब पेश की जाएगी हीरो मोटोकॉर्प द्वारा भारतीय बाजार, और जीरो मॉडल का उत्पादन भी हमारे देश में स्थानीय स्तर पर किया जाएगा। घरेलू निर्माता की वार्षिक रिपोर्ट में एक बयान में कहा गया है, “हम भारत में ज़ीरो पोर्टफोलियो लाएंगे, जिससे भारतीय उपभोक्ताओं के लिए सर्वोत्तम अंतरराष्ट्रीय स्वच्छ गतिशीलता विकल्पों तक पहुंच बढ़ेगी।

कैलिफोर्निया मुख्यालय वाला ज़ीरो भारत में भी अपने उत्पादों का निर्माण करेगा।” घोषणा के अनुसार, यह साझेदारी इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन बनाने में ज़ीरो की विशेषज्ञता और हीरो मोटोकॉर्प के उत्पादन, खरीद, विपणन और वितरण कौशल को संयोजित करने की अनुमति देती है।

Zero Motorcycles Model Range (जीरो मोटरसाइकिल मॉडल रेंज)

ज़ीरो उत्पाद लाइनअप में डुअल-स्पोर्ट मॉडल, नग्न बाइक, एक एडवेंचर-टूरर और एक पूरी तरह से फेयर्ड स्पोर्ट बाइक शामिल है। इन बाइक्स का उत्पादन वर्तमान में केवल कंपनी के स्कॉट्स वैली प्लांट में किया जाता है। सभी मोटरसाइकिलें 7.2kWh से 17.3kWh तक की क्षमता वाले बैटरी पैक का उपयोग करती हैं, और उनकी कीमतें (स्थानीय प्रोत्साहन से पहले) $13,000 और $25,000 के बीच होती हैं, जो 10 लाख रुपये से 20 लाख रुपये के बराबर होती हैं।

ज़ीरो के वर्तमान मॉडलों में से कौन सा हमारे घरेलू बाज़ार में लाया जाएगा और वह स्थान जहां उन्हें विकसित किया जाएगा यह अभी भी अज्ञात है। यह भी अनिश्चित है कि क्या हीरो मोटोकॉर्प ज़ीरो के साथ एक हाइब्रिड मॉडल दृष्टिकोण अपनाएगा जैसा कि उन्होंने हार्ले-डेविडसन के साथ किया है, जिनके अधिकांश मॉडल ब्रांड-न्यू हार्ले-डेविडसन X440 के अपवाद के साथ सीधे भारत में आयात किए जाते हैं, जिसे विकसित किया गया था और घरेलू स्तर पर उत्पादित.

 Zero Electric Bikes in India

अपने विशाल बैटरी पैक के कारण, बाइक अभी भी काफी महंगी होंगी, भले ही वर्तमान ज़ीरो पोर्टफोलियो स्थानीयकृत हो। यह बहुत संभावना है कि हीरो और ज़ीरो एक इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल बनाने के लिए मिलकर काम करेंगे जो अधिक किफायती है और ज़ीरो को नए उभरते बाजारों में प्रवेश करने में मदद कर सकती है। F77 स्पोर्ट बाइक का निर्माण अल्ट्रावायलेट ऑटोमोटिव द्वारा किया गया है, जो टीवीएस द्वारा समर्थित है और वर्तमान में भारत में एकमात्र अन्य महंगी इलेक्ट्रिक मोटरबाइक निर्माता है।

हाल ही में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों का बाजार काफी बढ़ा है। हालाँकि, यह ध्यान में रखना ज़रूरी है कि इस बाज़ार में इलेक्ट्रिक स्कूटरों का बोलबाला है, जबकि इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलें अब कम आपूर्ति में हैं। इसका कारण अब बाज़ार में उपलब्ध समाधानों की कमी है। इसके अतिरिक्त, ईवी मालिक इस समय इलेक्ट्रिक स्कूटर द्वारा दी जाने वाली सुविधा और वित्तीय लाभ की तलाश में हैं।

इसके विपरीत, इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों की कीमत अक्सर अधिक होती है। अपने स्वयं के इलेक्ट्रिक वाहन, विडा के साथ, ओईएम ने बेंगलुरु स्थित कंपनी एथर एनर्जी में निवेश किया, और इसमें 35 प्रतिशत की बड़ी हिस्सेदारी है। कंपनी ने हार्ले-डेविडसन X440 भी लॉन्च किया, जो अमेरिका स्थित एक अन्य मोटरसाइकिल निर्माता हार्ले-डेविडसन के साथ सहयोग के परिणामस्वरूप बनी पहली बाइक थी।

Leave a Comment