Raksha Bandhan 2023 Date: कोई 30 अगस्त को तो कोई 31 अगस्त को बोल रहा है की रक्षाबंधन है , आइए जानते है कब है

हमसे जुरने के लिए ग्रुप को जॉइन करे
Construction Jobs पाने के लिए WhatsApp मे जुड़े Join Now
Construction Jobs पाने के लिए Telegram मे जुड़े Join Now

Raksha Bandhan 2023 Date: कोई 30 अगस्त को तो कोई 31 अगस्त को बोल रहा है की रक्षाबंधन है , आइए जानते है कब है

Raksha Bandhan 2023 Date

रक्षा बंधन इस बार 30 अगस्त या 31 अगस्त को होने के कारण लोगों में मतभेद है। यदि आप भी संशय में हैं और जानना चाहते हैं कि राखी बांधने का शुभ मुहूर्त और सही तारीख क्या है|

Raksha Bandhan 2023 Date: रक्षाबंधन का त्योहार सावन की पूर्णिमा को मनाया जाता है। इसलिए राखी पूर्णिमा का नाम भी रक्षा बंधन है। इस दिन जब बहनें अपने भाइयों की लंबी उम्र समृद्धि के लिए उनकी कलाई पर रंग-बिरंगी राखियां बांधती हैं, जिनकी डोरी रेशम के धागों से बनाई गई है।

वहीं भाई राखी बंधवाने और अपनी बहनों को बचाने और उनका साथ देने का वादा करते हैं। रक्षा बंधन इस बार 30 अगस्त या 31 अगस्त को होने के कारण लोगों में मतभेद है। अगर आप भी संशय में हैं और जानना चाहते हैं कि राखी बांधने का शुभ मुहूर्त और रक्षा बंधन 2023 की सही तारीख क्या है?

Raksha Bandhan 2023 Date
Raksha Bandhan 2023 Date

भद्रा के साये के कारण रक्षाबंधन की तिथि को लेकर संशय

रक्षाबंधन का पर्व इस बार भद्रा के साये के कारण 30 अगस्त या 31 अगस्त को मनाया जाएगा? हिंदू पंचांग के अनुसार, रक्षाबंधन का पर्व हर साल श्रावण मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है, ज्योतिष पंडित कौशल मिश्रा ने बताया।

30 अगस्त 2023 को सावन पूर्णिमा तिथि सुबह 10 बजकर 59 मिनट से शुरू होगी और रात 09 बजकर 02 मिनट पर समाप्त होगी। लेकिन इस पूर्णिमा तिथि से भद्रा काल भी शुरू हो जाता है। शास्त्र कहते हैं कि भद्रा काल में राखी बांधना शुभ नहीं है। इस दिन भद्रा काल 09 बजकर 02 मिनट तक चलेगा। ऐसे में भद्रा समाप्त होने के बाद ही राखी बांधना उत्तम है।

जानिए राखी बांधने का शुभ मुहूर्त कब से कब तक रहेगा

Raksha Bandhan 2023 Date
Raksha Bandhan 2023 Date

30 अगस्त को रात 09 बजकर 01 मिनट पर रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त शुरू होगा और 31 अगस्त को सुबह 07 बजकर 05 बजे पर समाप्त होगा। 31 अगस्त को सावन पूर्णिमा सुबह 7 बजकर 5 मिनट तक है और भद्रा भी नहीं है। इसलिए बहनें 31 अगस्त की सुबह अपने भाई को राखी बांध सकती हैं। रक्षाबंधन इस साल 30 अगस्त और 31 अगस्त दोनों दिन मनाया जा सकता है। राखी बांधते समय भद्रा काल न होने का ध्यान रखना चाहिए।

राखी बांधने का दोपहर का समय सबसे अच्छा

राखी बांधने के लिए दोपहर का समय सबसे शुभ माना जाता है। लेकिन दोपहर के समय भद्रा होने पर राखी बांधना शुभ है। 30 अगस्त को भद्रा काल होने से राखी बांधने का मुहूर्त सुबह नहीं होगा। उस दिन रात में ही बहनें अपने भाई को राखी बांध सकती हैं।

भाई को कैसी राखी बांधना शुभ होता है

राखी बांधने के लिए कलावे, सूती धागे या रेशम के धागे सबसे अच्छे हैं। आप चाहें तो चांदी या सोने की राखी भी कर सकते हैं।

Leave a Comment